नाक में होने वाले ये 5 बदलाव हो सकते हैं आपके अस्वस्थ होने के संकेत

नाक में होने वाले ये 5 बदलाव हो सकते हैं आपके अस्वस्थ होने के संकेत

सेहतराग टीम

हमारे शरीर के सभी अंग हमे स्वस्थ्य रखने में मदद करते है। सभी अंगों का अपना महत्व अलग भी होता है। उन्हीं में एक है नाक जिसके बारे में अक्सर हम सोचते है कि उससे हम सूंघते हैं और सांस लेते है। मगर क्या आप जानते है कि नाक आपका हेल्थ इंडिकेटर हो सकता है? जी हां, नाक के द्वारा आपके सेहत से जुड़े कई राज पता चल सकते हैं। नाक की मांसपेशियां और टिशूज बहुत सेंसिटिव होती हैं, इसलिए नाक आपके सेहत के बारे में काफी कुछ बता सकती है। आइए आप भी जानें नाक में होने वाले ऐसे 5 बदलाव, जो आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है।

पढ़ें- कोरोना का इलाज कर सकती हैं एंटी डिप्रेशन की दवाइयां- रिसर्च में दावा

नाक से खून निकलना

अगर किसी व्यक्ति के नाक से अचानक खून निकलने लगता है, तो इस संकेत के कई कारण हो सकते हैं। सबसे आम कारण है ड्राई साइनस, जो कि गर्मी के दिनों में ज्यादा होता है। कुछ लोगों का शरीर गर्मी बरदाश्त नहीं कर पाता है। ऐसे में मौसम गर्म और रूखा हो या फिर उन्होंने कोई गर्म और बहुत अधिक खट्टी चीज खाई हो, तो नाक की नक्सीर फूट जाती है और खून निकलने लगता है।

इसके अलावा नाक से खून निकलना ब्लड प्रेशर के बढ़ने, हीमोफीलिया, एलर्जी आदि का भी संकेत हो सकता है। अगर नाक से खून निकलना 30 मिनट तक बंद न हो या सांस लेने में तकलीफ हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

नाक का लाल होना

नाक कई कारणों से लाल हो सकती है। आमतौर पर गोरे लोगों में गुस्से के कारण या ज्यादा खुजलाने के कारण भी नाक और कान लाल हो जाते हैं। मगर इन सामान्य कारणों को छोड़ दें, तो तेज जुकाम, बुखार, एलर्जी आदि के कारण भी नाक लाल हो जाती है। इसके अलावा नाक का लाल होना राइनोफायमा (Rhinophyma), रोज़ेसिया (Rosacea) आदि बीमारियों का भी संकेत हो सकता है।

सूंघने पर खुश्बू न महसूस होना

अगर अचानक आपके सूंघने की क्षमता खत्म हो जाए या कम हो जाए, तो ये भी कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। वैसे तो सबसे पहला संकेत यही है कि हो सकता है जुकाम की वजह से आपकी नाक बंद हो गई हो, जिससे कि आप खुश्बू नहीं ले पा रहे हैं। लेकिन सूंघने की शक्ति का कमजोर होना डायबिटीज का भी लक्षण है। शरीर में बढ़ा हुआ ब्वज शुगर सूंघने वाली तंत्रिकाओं को नष्ट कर सकता है, जिससे आपकी ये क्षमता कमजोर हो सकती है। हाल में तो वैज्ञानिकों यह भी खोजा है कि सूंघने की शक्ति का खो जाना कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी कोविड-19 का भी संकेत हो सकता है।

इसके अलावा सूंघने की क्षमता में कमी कई बार न्यूरो-डिजेनेरेटिव रोगों जैसे- अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग का संकेत हो सकता है। कुछ मामलों में नेजल पॉलीप्स (Nasal polyps) भी इसका कारण हो सकते हैं।

बिना किसी कारण खुश्बू आना

जैसे खुश्बू का न आना बीमारियों का संकेत है, उसी तरह काल्पनिक खुश्बू आना भी कुछ बीमारियों का संकेत है। वैज्ञानिक इसे 'फैंटम स्मेल' (Phantom Smell) कहते हैं। इसका अर्थ है कि किसी ऐसी चीज की खुश्बू आना, जो आसपास है ही नहीं या जिसका अस्तित्व ही नहीं है।
अगर किसी व्यक्ति को बिना कारण ही खुश्बू आती है, तो ये साइनस इंफेक्शन या मस्तिष्क से जुड़ी कोई न्यूरो-डिजेनेरेटिव बीमारी का संकेत हो सकता है।

  • आपके बलगम का रंग भी बताता है सेहत
  • नाक से बलगम निकलता है और इस बलगम का रंग भी आपके सेहत से जुड़े कई राज बताता है।
  • पीला या हरा बलगम- पीला या हरा बलगम वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है।
  • भूरा बलगम- भूरे रंग का बलगम घातक वायु प्रदूषण का परिणाम हो सकता है। इसके अलावा कई बार खून के सूख जाने या बहुत अधिक तंकाबू खाने वाले लोगों में भी भूरा बलगम निकलता है।
  • काला बलगम- काला बलगम श्वसन तंत्र (Respiratory System) में फंगल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

बच्चों में मानसिक परेशानी को बढ़ावा दे रहा है लॉकडाउन, इसलिए ऐसे देखभाल करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।